नियम और शर्तें

येस बैंक प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण "नियम और शर्तें"
I. परिभाषाएं

  • प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट ("पीपीआई"): आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, नाबालिग के मामले में उपयोगकर्ता को कानूनी अभिभावक द्वारा निर्देशित किया जाना है।
  • अपने ग्राहक को जानें ("केवाईसी"): ग्राहक की पहचान करने और ग्राहक की पहचान सत्यापित करने के लिए बैंक द्वारा अपनाए गए दिशानिर्देश।
  • व्यक्तिगत पहचान संख्या ("पिन"): पिन एक संख्यात्मक पासवर्ड है जो पीपीआई जारी करते समय बैंक द्वारा ग्राहक को सौंपे गए किट का हिस्सा होता है।
  • धारक: ऐसे व्यक्ति/संगठन जो बैंक से पीपीआई प्राप्त करते हैं/खरीदते हैं और ऐसे उपकरणों पर संग्रहीत मूल्य के विरुद्ध वित्तीय सेवाओं, प्रेषण सुविधाओं आदि सहित वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए इसका उपयोग करते हैं।

II. प्रीपेड ग्राहक का दायित्व जो बैंक से प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट खरीदता है

  1. प्रीपेड इंस्ट्रुमेंट (पीपीआई) ग्राहक को "अपने ग्राहक को जानें" दिशानिर्देशों का अनुपालन करने वाले बैंक के विवेकाधिकार पर जारी किया जाएगा।
  2. बैंक/पार्टनर वेबसाइट पर प्रदर्शित शुल्क की अनुसूची के अनुसार और हमारी वेबसाइट www.yesbank.in पर "नियम और शर्तों" के हिस्से के रूप में उपलब्ध शुल्क की अनुसूची के अनुसार प्रीपेड लिखत जारी करने / उपयोग करने के लिए बैंक शुल्क लगाएगा।
  3. पीपीआई (कार्ड/वॉलेट) के संचालन के लिए बैंक ग्राहक को एक पिन जारी करेगा। पिन के दुरुपयोग को रोकने के लिए ग्राहक को उचित सावधानी बरतनी चाहिए। ग्राहक उचित देखभाल और एहतियात के अभाव में किसी भी दुरुपयोग के परिणामस्वरूप पिन के प्रकटीकरण और/या पीपीआई के अनधिकृत उपयोग से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उत्पन्न होने वाले किसी भी परिणाम के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होगा। ग्राहक प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट के किसी भी अनधिकृत उपयोग के लिए और इस तरह के दुरुपयोग के परिणामस्वरूप प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हुए किसी भी नुकसान या क्षति के लिए बैंक की देयता को अस्वीकार करता है।
  4. प्रीपेड लिखत की सुरक्षित अभिरक्षा के लिए ग्राहक जिम्मेदार होगा। प्रीपेड इंस्ट्रुमेंट के खो जाने या चोरी हो जाने या इंस्ट्रुमेंट के दुरुपयोग के मामले में, ग्राहक तुरंत बैंक की किसी भी शाखा/ग्राहक सेवा को सूचित करेगा। जब तक ग्राहक बैंक को अनधिकृत लेनदेन की रिपोर्ट नहीं करता, तब तक ग्राहक सभी अनधिकृत लेनदेन के लिए जिम्मेदार और उत्तरदायी होगा। लिखित में अनुरोध करने पर और शुल्कों की अनुसूची के अनुसार लागू शुल्क के भुगतान पर, खोए हुए/चोरी हुए प्रीपेड लिखत के एवज में ग्राहक को एक नया लिखत जारी किया जाएगा।
  5. पीपीआई का उपयोग किसी भी येस बैंक के एटीएम या नेटवर्क एटीएम में पीपीआई के प्रकार और विशेषताओं के आधार पर अनुमत लेनदेन के लिए किया जा सकता है। पीपीआई के उपयोग के दौरान एटीएम द्वारा निकाली गई चार्ज स्लिप को लेनदेन के साक्ष्य के रूप में नहीं माना जाएगा। बैंक द्वारा रखे गए लेनदेन के रिकॉर्ड सभी उद्देश्यों के लिए निर्णायक और बाध्यकारी होंगे।
  6. बैंक किसी भी समय प्रीपेड लिखत में बकाया राशि पर कोई ब्याज नहीं देगा।
  7. पीपीआई की वैधता अवधि समाप्त होने से 45 दिन पहले, बैंक पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस के माध्यम से ग्राहक को सूचित करेगा। ग्राहक को लिखत की समाप्ति से पहले शेष राशि का उपयोग करने की आवश्यकता है। यदि ग्राहक वैधता अवधि के भीतर शेष राशि का उपयोग नहीं करता है, तो ग्राहक बकाया राशि की वापसी/हस्तांतरण के लिए बैंक से संपर्क कर सकता है। यदि ग्राहक नियामक द्वारा निर्धारित निर्दिष्ट अवधि के भीतर बैंक से संपर्क नहीं करता है, तो बकाया राशि को नियामक दिशानिर्देशों के अनुपालन में एक फंड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
  8. ग्राहक द्वारा किए गए मुआवजे के किसी भी दावे का पूरी तरह से बैंक की मुआवजा नीति के प्रावधानों के अनुसार निपटारा किया जाएगा।
  9. सभी कार्ड धारकों को येस बैंक की ग्राहक देयता नीति के अंतर्गत कवर किया जाएगा। ग्राहक देयता नीति के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया बैंक की वेबसाइट - www.yesbank.in देखें

III. गोपनीयता

ग्राहक इस "नियम और शर्तों" के तहत दायित्वों ("गोपनीय जानकारी") के प्रदर्शन के दौरान सभी सूचनाओं को पूरी तरह से गोपनीय रखेगा, जिसमें वह भी शामिल है, लेकिन उस तक सीमित नहीं है, जिसे दूसरे द्वारा प्रकट या गोपनीय रखा जा सकता है। . ग्राहक येस बैंक के पूर्वानुमोदन के बिना किसी तीसरे पक्ष को गोपनीय जानकारी का खुलासा नहीं करेगा। यह खंड येस बैंक द्वारा जारी पीपीआई की समाप्ति के बाद भी बना रहेगा। जानकारी को गोपनीय जानकारी के रूप में नहीं माना जा सकता है:

  1. पहले से ही सार्वजनिक डोमेन में
  2. ग्राहक द्वारा किसी भी कानून, नियमों या विनियमों के तहत या किसी न्यायालय, प्राधिकरण, ट्रिब्यूनल या फोरम के आदेश या निर्देश के अनुसार खुलासा किया जाना आवश्यक है।

IV. जानकारी में बदलाव

ग्राहक येस बैंक/पार्टनर को ग्राहक के डाक पते में किसी भी बदलाव के बारे में भी सूचित करेगा। इसके अलावा, ग्राहक येस बैंक को नाम, टेलीफोन नंबर या मोबाइल नंबर जैसे विवरण में किसी भी बदलाव के बारे में भी सूचित करेगा।

V. असाइनमेंट के खिलाफ निषेध

इन ''नियमों और शर्तों''' के तहत कार्यों, अधिकारों या दायित्वों को ग्राहक द्वारा येस बैंक की पूर्व लिखित सहमति के बिना किसी भी पार्टी या व्यक्ति को सौंपा या सौंपा नहीं जाएगा। कोई भी कथित असाइनमेंट या प्रतिनिधिमंडल इस 'नियम और शर्तों' के तहत शर्तों का उल्लंघन है और शून्य और शून्य होगा।

VI. पीपीआई का निलंबन या समाप्ति या रद्द करना या बंद करना

येस बैंक, यदि वह संतुष्ट है कि ऐसा करना आवश्यक है, किसी भी समय और ऐसी शर्तों पर, जैसा वह उचित समझे, निम्नलिखित परिस्थितियों में पीपीआई को निलंबित या अस्वीकार या समाप्त कर सकता है:

  1. ग्राहक को दिवालिया घोषित किए जाने की स्थिति में या ग्राहक की मृत्यु के बारे में येस बैंक को कोई नोटिस/सूचना प्राप्त होने की स्थिति में
  2. ग्राहक द्वारा इन "नियमों और शर्तों" के तहत किसी भी नियम, शर्तों, शर्तों या उसके दायित्वों का उल्लंघन करने की स्थिति में
  3. किसी भी नियामक प्राधिकरण या भारत में एक न्यायालय या किसी भी जांच एजेंसी द्वारा जारी आदेश द्वारा ग्राहक पर लगाए गए किसी भी प्रतिबंध की स्थिति में।

VII. हानि से सुरक्षा

ग्राहक येस बैंक, उसके निदेशकों, अधिकारियों, कर्मचारियों और एजेंटों को किसी भी लागत, व्यय, शुल्क से और उसके विरुद्ध क्षतिपूर्ति करेगा, जो येस बैंक को वहन करने के लिए आवश्यक है या ऐसे किसी भी दावे, मुकदमे, मांग का बचाव करने के लिए किया है। प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट के धारक के रूप में ग्राहक की ओर से चूक या कमीशन, धोखाधड़ी, लापरवाही या चूक के किसी भी कार्य के कारण अभियोजन, कार्यवाही।

VIII. अप्रत्याशित घटना

इसमें निहित किसी भी बात के होते हुए भी, येस बैंक ग्राहक के नियंत्रण से बाहर के कारणों जैसे ज्वार, तूफान, चक्रवात, बाढ़, बिजली, भूकंप, आग, विस्फोट, विस्फोट या भगवान का कोई अन्य कार्य, युद्ध, विद्रोह, क्रांति, विद्रोह, प्रतिबंध या मंजूरी, नाकाबंदी, दंगा, नागरिक हंगामा, श्रमिक कार्रवाई या हड़ताल, तालाबंदी या बहिष्कार सहित अशांति, किसी भी उपयोगिता सेवा में रुकावट या विफलता, दुश्मन कार्रवाई, आपराधिक साजिश, आतंकवाद या बर्बरता का कार्य, तोड़फोड़, हैकिंग, अप्रत्याशित तकनीकी या प्राकृतिक हस्तक्षेप या घुसपैठ, उपग्रहों को नुकसान या क्षति, उपग्रह लिंकेज या किसी अन्य डेटा संचार लिंकेज की हानि, कनेक्टिविटी की हानि या कोई अन्य अनूठा बल या मजबूरी।

IX. नोटिस की सेवा

इस "नियम और शर्तों" के तहत दिए जाने के लिए आवश्यक कोई भी नोटिस या संचार बाध्यकारी नहीं होगा जब तक कि वह लिखित रूप में न हो और पावती के खिलाफ या येस बैंक लिमिटेड के पंजीकृत कार्यालय के पते पर पंजीकृत डाक द्वारा हाथ से वितरित किया गया हो। (यदि नोटिस येस बैंक को दिया जाना है) और ग्राहक को नोटिस दिए जाने की स्थिति में येस बैंक के साथ दर्ज पते पर।

X. कस्टमर केयर विवरण

किसी भी प्रश्न के मामले में, कृपया टोलफ्री नंबर 18001035485 पर कॉल करें। आप Fyp.support@yesbank.in पर भी लिख सकते हैं। विवरण वेबसाइट - www.yesbank.in पर भी पाया जा सकता है।

XI. शिकायत निवारण

किसी भी शिकायत, विवाद, शिकायत को बैंक की शिकायत निवारण नीति के अनुसार येस बैंक को संबोधित किया जाएगा।

  • यदि प्रदान किया गया समाधान उपयोगकर्ता की अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है, तो उपयोगकर्ता शिकायत निवारण अधिकारी से head.grievanceredressal@yesbank.in पर संपर्क कर सकता है। यदि शिकायत निवारण अधिकारी द्वारा प्रदान किया गया समाधान संतोषजनक नहीं है, तो उपयोगकर्ता प्रधान नोडल अधिकारी से प्रिंसिपल.nodalofficer@yesbank.in पर संपर्क कर सकते हैं।
  • उपयोगकर्ता को एतद्द्वारा सूचित किया जाता है कि येस बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक की बैंकिंग लोकपाल योजना, 2006 के अंतर्गत आता है। इस योजना के तहत, बैंक के खिलाफ किसी भी शिकायत, अगर 30 दिनों के भीतर संबोधित नहीं किया जाता है, तो संबंधित शहर के बैंकिंग लोकपाल को संबोधित किया जा सकता है। लोकपाल के संपर्क विवरण के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक का अनुसरण करें: https://www.rbi.org.in/Scripts/bs_viewcontent.aspx?Id=164

XII. शासी भाषा

सभी विलेख, दस्तावेज और लेखन जो निष्पादित किए जा सकते हैं और सभी पत्राचार जो ग्राहक और येस बैंक के बीच इस 'नियम और शर्तों' की विषय वस्तु के संबंध में आदान-प्रदान किए जा सकते हैं, अंग्रेजी भाषा में होंगे, जो कि शासी होगा यहां ग्राहक और येस बैंक के बीच भाषा।

XIII. कानून और अधिकार क्षेत्र गवर्निंग

ग्राहक द्वारा प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट का उपयोग भारत में लागू कानूनों द्वारा सभी तरह से नियंत्रित किया जाएगा। ग्राहक मुंबई में न्यायालयों के अनन्य क्षेत्राधिकार में प्रस्तुत करने के लिए सहमत है। ये "नियम और शर्तें" सरकारी अधिसूचनाओं, येस बैंक द्वारा जारी किसी भी नियम, विनियम, दिशा-निर्देशों और परिपत्रों/नोटिसों और नियमों, विनियमों, उप-कानूनों, परिचालन निर्देशों और नियामक द्वारा जारी परिपत्रों/ विज्ञप्तियों/नोटिस के अधीन होंगे।

XIV. "नियम और शर्तें" में बदलाव

येस बैंक किसी भी समय "नियम और शर्तों" में संशोधन करने, हटाने, संशोधित करने, बदलने या पूरक करने का अधिकार सुरक्षित रखता है और ऐसे परिवर्तनों के लिए सात दिनों की पूर्व सूचना देने का प्रयास करेगा। कृपया नवीनतम और व्यापक लागू "नियम और शर्तों" के लिए येस बैंक की वेबसाइट पर प्रदर्शित "नियम और शर्तें" देखें। यह समझा जाएगा कि ग्राहक ने येस बैंक के साथ व्यवहार करते समय संपूर्ण "नियम और शर्तें" पढ़ और समझ ली हैं।

XV. प्रभारों की अनुसूची (ग्राहकों द्वारा उनके द्वारा लगाए गए प्रभारों के लिए भागीदार द्वारा भरा जाना)

शुल्क का विवरण राशि (रु.)
भौतिक कार्ड 500
भौतिक कार्ड का पुन: जारी करना 500
भौतिक कार्ड का नवीनीकरण 500
कार्ड से बैंक खाते में स्थानांतरण 20
एटीएम लेनदेन लागत 20
IMPS 20

Fyp . के अतिरिक्त प्रासंगिक नियम और शर्तें

एफवाईपी और इसके अनगिनत प्रीपेड कार्ड के साथ, नाबालिग बैंक खाता स्थापित किए बिना सफलतापूर्वक ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान कर सकते हैं। FYP येस बैंक प्रीपेड कार्ड का मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर है।
Fyp के लिए सेवा की शर्तें - येस बैंक को-ब्रांडेड वॉलेट
नमस्ते! एफवाईपी की दुनिया में आपका स्वागत है। हमारे प्लेटफॉर्म या इसकी किसी भी सेवा (हम "सेवाएं") का उपयोग करने से पहले, कृपया इन सेवा की शर्तों ("सेवा की शर्तें / शर्तें") को ध्यान से पढ़ें। ये शर्तें हमारी वेबसाइट और हमारे मोबाइल एप्लिकेशन जिसे "Fyp", "Fyp मनी" (सामूहिक रूप से, "प्लेटफ़ॉर्म") कहा जाता है, के आपके उपयोग को नियंत्रित करती है, जिसे पॉकेट पेमेंट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाया गया है, जो भारत के कानूनों के तहत निगमित एक कंपनी है, जिसका पंजीकृत कार्यालय है। 307 पर, तीसरी मंजिल, जेएमडी गैलेरिया, सोहना रोड, सेक्टर -48 गुड़गांव गुड़गांव एचआर 122001 आईएन ("एफवाईपी")।
  FYP येस बैंक प्रीपेड कार्ड का मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर है। FYP ने यस बैंक के साथ एक सह-ब्रांडिंग समझौता किया है, जो भारत के कानूनों के तहत निगमित एक बैंकिंग कंपनी है, जिसका व्यवसाय का प्रमुख स्थान / येस बैंक लिमिटेड, टॉवर सी, दूसरी और तीसरी मंजिल, कोस्मो वन, प्लॉट नंबर में पंजीकृत कार्यालय है। 14, तीसरा मेन रोड, अंबत्तूर, चेन्नई - 600058 ("बैंक")। इस समझौते के अनुसार, यस बैंक प्री-पेड भुगतान साधन ("पीपीआई (एस)") जारी करेगा, जो एफवाईपी द्वारा सह-ब्रांडेड और विपणन किया जाएगा और आपको प्लेटफॉर्म ("वॉलेट (एस)") के माध्यम से पेश किया जाएगा। प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से हम आपको (समय-समय पर) वॉलेट के प्रकार की पेशकश कर सकते हैं, इन शर्तों के खंड 5 में वर्णित किया गया है।

ये शर्तें आपके, हाँ और FYP (हाँ की ओर से कार्य करने वाले) के बीच एक बाध्यकारी अनुबंध हैं। इस पूरे दस्तावेज़ में, हम "हम", "हम" और "हमारे" शब्दों का उपयोग हाँ और एफवाईपी (हाँ की ओर से कार्य करने वाले) और "आप" और "आपके" शब्दों का उपयोग आपको संदर्भित करने के लिए करते हैं। मंच। ये शर्तें यस और एफवाईपी द्वारा समय-समय पर निर्धारित किसी भी अन्य शर्तों के अतिरिक्त हैं और उनके अल्पीकरण में नहीं हैं। इन शर्तों और ऐसी अन्य शर्तों के बीच किसी भी विरोध के मामले में, ये शर्तें मान्य होंगी पात्रता: कृपया सुनिश्चित करें कि केवल निम्नलिखित घटनाओं में ही प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करें:

  1. आप नागरिकता अधिनियम, 1955 के तहत परिभाषित भारतीय नागरिकता के साथ एक भारतीय निवासी हैं; या
  2. आप पासपोर्ट अधिनियम, 1976 के तहत भारतीय पासपोर्ट धारण करते हैं या धारण करने के योग्य हैं; या
  3. आप भारत के अलावा किसी अन्य देश के नागरिक नहीं हैं और दोहरी नागरिकता नहीं रखते हैं; या
  4. आपके पास भारत के अलावा किसी अन्य देश का पासपोर्ट नहीं है या आप इसके लिए पात्र नहीं हैं।

अंतिम अद्यतन: हम इन शर्तों को संशोधित कर सकते हैं, प्लेटफ़ॉर्म को अपडेट कर सकते हैं और सेवाओं को संशोधित कर सकते हैं (किसी भी समय) हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर आपके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए और लागू कानून (नीचे परिभाषित) में परिवर्तन के कारण। इसलिए, कृपया इस तरह के किसी भी बदलाव पर ध्यान देने के लिए इस पेज को नियमित रूप से देखें। यदि आप हमारे द्वारा किए गए किसी भी परिवर्तन से सहमत नहीं हैं, तो आपके पास हमारी सेवाओं का उपयोग बंद करने का विकल्प है (लेकिन आपको जाते हुए देखकर हमें दुख होगा)।

गोपनीयता नीति: ये शर्तें यहां  उपलब्ध हमारी गोपनीयता नीति को संदर्भित करती हैं और इसमें शामिल  हैं ।

  • परिभाषाएं

    जब तक अन्यथा इंगित न किया गया हो, बड़े अक्षरों वाले शब्दों का अर्थ नीचे दिया गया है:

    1. "लागू कानून" का अर्थ है सभी लागू क़ानून, अधिनियम, विधायिका या भारतीय संसद के कार्य, कानून, अध्यादेश, नियम, उप-कानून, विनियम, अधिसूचनाएं, दिशानिर्देश, नीतियां, निर्देश, निर्देश और किसी भी सरकारी प्राधिकरण के आदेश, भारत में प्रासंगिक समय पर लागू ट्रिब्यूनल, बोर्ड, या एक अदालत और लागू अंतरराष्ट्रीय संधियों और विनियमों।
    2. "केवाईसी" का अर्थ है 'अपने ग्राहक को जानें' और लागू कानून के तहत निर्धारित प्रक्रिया है। लागू कानून और आरबीआई विनियमों के अनुसार केवाईसी करने के लिए हाँ आपके व्यक्तिगत पहचान विवरण एकत्र और प्रमाणित करेगा, इससे पहले कि वह आपको वॉलेट (जहां भी आवश्यक हो) जारी करे और आपको संबंधित सेवाएं प्रदान करे। 
    3. "पीपीआई मास्टर निर्देश" समय-समय पर संशोधित 11 अक्टूबर 2017 को 'प्रीपेड भुगतान लिखतों के जारी करने और संचालन' पर आरबीआई द्वारा जारी मास्टर निर्देश है। 
    4. "वॉलेट खाता" बैंक द्वारा आपको जारी किए गए वॉलेट से जुड़ा खाता है।
    5. "व्यक्ति-से-बैंक स्थानांतरण" एक सुविधा है जो आपको अपने वॉलेट से किसी भी बैंक खाते में धनराशि स्थानांतरित करने की अनुमति देती है।
    6. "व्यक्ति-से-व्यक्ति स्थानांतरण" एक ऐसी सुविधा है जो आपको अपने वॉलेट से किसी अन्य व्यक्ति के प्रीपेड भुगतान साधन या बैंक खाते (समय-समय पर अनुमत) में धनराशि स्थानांतरित करने की अनुमति देती है।
    7. "पर्सन-टू-मर्चेंट ट्रांसफर" एक ऐसी सुविधा है जो आपको अपने वॉलेट से किसी भी मर्चेंट (जो अपने सामान और सेवाओं की खरीद के लिए वॉलेट से भुगतान स्वीकार करता है) को फंड ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।
    8. "RBI" भारतीय रिजर्व बैंक है।
    9. "आरबीआई विनियम" आरबीआई द्वारा समय-समय पर जारी और अद्यतन किए गए नियम, विनियम, दिशानिर्देश, निर्देश, परिपत्र, अधिसूचनाएं या निर्देश हैं।
  • शर्तों की स्वीकृति
    1. स्वीकृति:प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने के लिए साइन-अप करके, आप स्वीकार करते हैं कि आपने इन शर्तों को पढ़ लिया है और उनसे बाध्य होने के लिए सहमत हैं। आप आगे स्वीकार करते हैं कि आपने हमारी गोपनीयता नीति पढ़ ली है और इससे बाध्य होने के लिए सहमत हैं। प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने के लिए साइन अप करके, आप प्रतिनिधित्व करते हैं कि आपने हमें मान्य पहचान जानकारी प्रदान की है जिसका उपयोग आपकी पहचान को सत्यापित करने के लिए किया जा सकता है। कृपया ध्यान दें कि यदि हमें लगता है कि आपने इन शर्तों का उल्लंघन किया है, तो हम किसी भी समय प्लेटफ़ॉर्म तक आपकी पहुँच को प्रतिबंधित, निलंबित या समाप्त कर सकते हैं। हम आपकी भौगोलिक स्थिति को सत्यापित करने के लिए आपके आईपी पते सहित आपकी गतिविधियों की निगरानी के लिए कुछ तकनीकों की निगरानी या उपयोग भी कर सकते हैं।
    2. लागू कानूनों का अनुपालन: आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके द्वारा प्लेटफॉर्म और सेवाओं का उपयोग लागू कानूनों का अनुपालन करता है।
    3. नाबालिगों की ओर से कानूनी जिम्मेदारी:हम वित्तीय शिक्षा के महत्व को समझते हैं और चाहते हैं कि व्यक्ति छोटी उम्र से ही अपने माता-पिता/अभिभावकों की देखरेख में वित्तीय साक्षरता की यात्रा शुरू करें। लेकिन, 18 वर्ष से कम उम्र के उपयोगकर्ता ("नाबालिग") केवल अनुमति के साथ और अपने माता-पिता या कानूनी रूप से नियुक्त अभिभावक ("माता-पिता") की देखरेख में प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। अभिभावक के रूप में आपको अवयस्कों की ओर से इन शर्तों और गोपनीयता नीति से सहमत होना चाहिए और स्वीकार करना चाहिए। इसलिए, नाबालिग तब तक प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग नहीं कर सकते जब तक कि उनके माता-पिता उनकी ओर से इन शर्तों और गोपनीयता नीति से सहमत न हों और स्वीकार न करें। यदि आप अवयस्क (अवयस्कों) की ओर से इन शर्तों और गोपनीयता नीति से सहमत हैं, तो आप हमारे सामने प्रतिनिधित्व करते हैं कि आप उनके माता-पिता हैं। एक अभिभावक के रूप में, आप अवयस्कों के कृत्यों और चूकों के लिए पूर्ण वित्तीय और कानूनी जिम्मेदारी लेने के लिए सहमत हैं। अवयस्क द्वारा सेवाओं का उपयोग और प्लेटफ़ॉर्म के साथ सहभागिता की निगरानी माता-पिता द्वारा की जानी चाहिए। माता-पिता के रूप में आपको सेवाओं का उपयोग करते समय और प्लेटफ़ॉर्म के साथ किसी भी तरह की बातचीत के दौरान नाबालिग (ओं) की कार्रवाइयों के लिए पूरी ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए, जैसे - एफवाईपी खाता या वॉलेट खाता स्थापित करना और उसका उपयोग करना, परिवार में सदस्यों को बनाना और जोड़ना (नीचे परिभाषित किया गया है) ) यह एक महत्वपूर्ण दायित्व है, इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने परिवार में ऐसे व्यक्तियों को न जोड़ें जिन्हें आप नहीं जानते हैं या जिनकी जिम्मेदारी लेना चाहते हैं।
    4. अवयस्कों के बारे में पूछताछ: एक अवयस्क की जिम्मेदारी लेते हुए, आप हमें सीधे या तीसरे पक्ष के माध्यम से नाबालिग के बारे में प्रदान की गई जानकारी या नाबालिग के साथ आपके संबंधों को सत्यापित करने के लिए पूछताछ करने के लिए अधिकृत करते हैं (यदि हम ऐसा करना चुनते हैं)। इसमें अवयस्कों के साथ माता-पिता के रूप में आपके संबंध को सत्यापित करने के लिए जानकारी शामिल हो सकती है। यदि हम आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी को सत्यापित करने में असमर्थ हैं, तो हम: (i) एक FYP खाता (नीचे परिभाषित) और, या, नाबालिग के लिए वॉलेट खाता स्थापित करने से इनकार कर सकते हैं; (ii) नाबालिग का FYP खाता और/या वॉलेट खाता बंद करें; (iii) माता-पिता का FYP खाता और/या, वॉलेट खाता बंद करें; और/या (iv) हमारी सेवाओं या उसके हिस्से को समाप्त कर दें।
  • सेवा
    1. FYP खाता: वॉलेट खाता खोलने के लिए आवेदन करने से पहले, आपको प्लेटफ़ॉर्म ("FYP खाता") के माध्यम से FYP के साथ एक प्रोफ़ाइल बनानी होगी। एक बार जब आप एक एफवाईपी खाता सफलतापूर्वक खोल लेते हैं, तो आप प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं और वॉलेट खाता खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। FYP खाता बनाने के लिए, आपको हमें अपना फ़ोन नंबर प्रदान करना होगा (जिसे हम एक बार के पासवर्ड से प्रमाणित करेंगे)। आपको एफवाईपी को अपने एसएमएस, संपर्क, स्थान डेटा, इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन, और ऐसे अन्य डिवाइस डेटा तक पहुंच की अनुमति देनी चाहिए जो आपको सेवाएं प्रदान करने के लिए (समय-समय पर) एफवाईपी की आवश्यकता हो सकती है। FYP खाता बनाते समय या उसके बाद किसी भी समय (जब आप सेवाओं का उपयोग कर रहे हों) FYP आपसे अपने बारे में विवरण प्रदान करने के लिए भी कह सकता है जिसमें बिना किसी सीमा के शामिल हैं:
      1. आपका नाम,
      2. ईमेल पता,
      3. जन्म की तारीख,
      4. आवासीय पता,
      5. रोजगार का प्रकार और कार्य का स्थान,
      6. कोई जनसांख्यिकीय डेटा,
      7. मासिक आय, और 
      8. पैन/फॉर्म 60.
    2. सामूहिक रूप से यह जानकारी (जो आप FYP को प्रदान करते हैं) को "FYP खाता डेटा" कहा जाता है। एफवाईपी खाता डेटा की श्रेणी के अंतर्गत आने वाले डेटा के प्रकार गोपनीयता नीति में अधिक विस्तार से वर्णित किए गए हैं और संदर्भ द्वारा यहां शामिल किए गए हैं। FYP खाता डेटा का उपयोग गोपनीयता नीति और इन शर्तों द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।
    3. आपको इस तरह की जानकारी और अनुरोधित दस्तावेजों को प्लेटफॉर्म पर बताए गए तरीके से जोड़ना होगा। यदि आप प्लेटफ़ॉर्म पर किसी भी अनुमति को रद्द करते हैं, तो हम प्लेटफ़ॉर्म (या इसकी किसी भी विशेषता) के आपके उपयोग को इस प्रभाव से प्रतिबंधित या अस्वीकार कर सकते हैं कि ऐसी जानकारी या दस्तावेज़ीकरण आपको सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक है। 
    4. यदि हम मानते हैं कि आपके द्वारा हमें प्रदान की गई जानकारी अविश्वसनीय या गलत है, तो ऐसे मामले में, हम (अपने विवेक पर) आपको एफवाईपी खाता या वॉलेट खाता खोलने से रोक सकते हैं। यदि हमें बाद में आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी में कोई कमी मिलती है, तो हम आपके एफवाईपी खाते और आपके वॉलेट खाते को समाप्त कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि हम आपको (समय-समय पर) प्लेटफॉर्म और इसकी सेवाओं का उपयोग जारी रखने की अनुमति देने के लिए हमें अपने बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए कह सकते हैं।
    5. केवाईसी आवश्यकता: आरबीआई विनियमों के अनुसार, बैंक आपको वॉलेट तभी जारी कर सकता है जब आप केवाईसी आवश्यकताओं का अनुपालन करते हैं या हमें अपने बारे में 'न्यूनतम विवरण' प्रदान करते हैं। आप वॉलेट की सभी या कुछ सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने न्यूनतम विवरण (अपने बारे में) प्रदान किया है या यदि आपने प्लेटफ़ॉर्म पर पूर्ण केवाईसी पूरा कर लिया है। चिंता मत करो! एक बार जब आप प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना शुरू कर देंगे तो हम आपको इसके माध्यम से संभाल लेंगे।
    6. एक परिवार क्या है: मंच आपको एक परिवार बनाने की अनुमति देगा। आप माता-पिता, अन्य वयस्क सदस्यों और अवयस्कों के साथ एक "परिवार" बना सकते हैं। लेकिन, परिवार में एक अभिभावक होना चाहिए (जो परिवार के नाबालिग सदस्यों की ओर से इन शर्तों से सहमत हों)। आपको परिवार में अपनी संपर्क जानकारी को हर समय पूर्ण और सटीक रखना चाहिए। आप परिवार के माता-पिता के माध्यम से किसी भी समय अपने परिवार को हटाने के लिए हमसे अनुरोध कर सकते हैं। एक परिवार की विस्तृत विशेषताएं यहां अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न में दी गई हैं। परिवार पर कोई भी गतिविधि माता-पिता की जिम्मेदारी है। तुम नहीं करना चाहिए:
      1. एक से अधिक परिवार बनाएं;
      2. झूठी जानकारी का उपयोग करके एक परिवार बनाना;
      3. जब तक हम आपको ऐसा करने के लिए लिखित अनुमति नहीं देते, तब तक हमारे पास आपके FYP खाते या वॉलेट खाते तक सीमित पहुंच होने के बाद एक और परिवार बनाएं;
      4. अपने परिवार को खरीदना, बेचना, किराए पर देना या पट्टे पर देना; या
      5. अपना पासवर्ड/लॉग-इन क्रेडेंशियल साझा करें।
    7. परिवार के किसी सदस्य द्वारा रखे गए किसी भी वॉलेट को केवल इस उपकरण के धारक के लिए ही एक्सेस किया जा सकता है।
    8. सोशल फीड क्या है: दोस्तों के बिना जीवन कैसा है? आप प्लेटफॉर्म पर अपने लेन-देन को अपने अन्य सभी दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं जो एफवाईपी का उपयोग कर रहे हैं (हम इसे "सामाजिक फ़ीड" कहते हैं)। बेशक, आपके पास जब चाहें इसे बंद करने का विकल्प होता है। ध्यान रखें, प्लेटफ़ॉर्म उन सभी FYP उपयोगकर्ताओं के साथ व्यवहार करता है जो आपके फ़ोन की संपर्क सूची में हैं, आपके 'मित्र' हैं।
    9. कार्ड क्या है: हम आपको प्लेटफ़ॉर्म ("वर्चुअल कार्ड") पर आपके वॉलेट से लिंक एक वर्चुअल कार्ड की पेशकश कर सकते हैं और आपको एक भौतिक कार्ड (आपके वॉलेट से संबद्ध) ("भौतिक कार्ड") के लिए अनुरोध करने का विकल्प दे सकते हैं। आप इनका उपयोग व्यापारियों को भुगतान करने या एटीएम से नकदी निकालने के लिए कर सकते हैं; यह निश्चित रूप से आपके द्वारा जारी किए गए वॉलेट के प्रकार पर निर्भर करता है (इस पर और अधिक नीचे)। आप प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से किसी भी समय इन कार्डों को अक्षम कर सकते हैं। आप इन निर्धारित सीमाओं के भीतर अपने व्यक्तिगत वॉलेट से खर्च करने के लिए अपने वर्चुअल कार्ड या भौतिक कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। आप फिजिकल कार्ड को बेच या ट्रांसफर नहीं कर सकते। हम लागू कानून के अधीन आपके भौतिक कार्ड (किसी भी समय बिना किसी पूर्व सूचना के) को रद्द कर सकते हैं, वापस ले सकते हैं या रद्द कर सकते हैं। हम किसी भी लेन-देन को संसाधित करने से इंकार कर सकते हैं जो हमें लगता है कि इन शर्तों का उल्लंघन कर सकता है।
  • YES के साथ उपयोगकर्ता का संबंध
    1. उत्पाद कौन जारी करता है:   YES आपको वॉलेट जारी करेगा (यदि आप केवाईसी प्रक्रिया/न्यूनतम विवरण आवश्यकता और किसी भी अन्य आवश्यकता को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं जिसे हम समय-समय पर निर्धारित कर सकते हैं)। याद रखें, वॉलेट FYP द्वारा जारी नहीं किया जाता है। यह YES द्वारा जारी किया जाता है। FYP प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है और उसका रखरखाव करता है जो एक इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करता है जिसके माध्यम से आप अपने वॉलेट खाते तक पहुँच सकते हैं।  
    2. आपका फंड कौन रखता है:   FYP आपके फंड को भी नहीं रखता है। YES उन वॉलेट्स का रखरखाव करता है जो आपके फंड को होल्ड करते हैं, और जिसके खिलाफ सभी भुगतान और ट्रांसफर का निपटारा किया जाता है। इसलिए आपके वॉलेट में धनराशि पूरी तरह से YES के पास है। एर्गो, जब आप फंड भेजते हैं, फंड प्राप्त करते हैं, या व्यापारियों को भुगतान करते हैं, तो हाँ आपके द्वारा प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजे गए निर्देशों के आधार पर आपके खाते को डेबिट या क्रेडिट करता है।
    3. आधार ओटीपी आधारित केवाईसी:
      1. आप हमारा प्रतिनिधित्व करते हैं कि आपने इस पद्धति का उपयोग करके कोई अन्य खाता नहीं खोला है और आप भविष्य में भी ऐसा नहीं करेंगे।  
      2. इस पद्धति से खोला गया वॉलेट केवल 2 वर्ष की अवधि के लिए वैध होगा। इस अवधि के भीतर, आपको आधार बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी या हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई किसी अन्य विधि के माध्यम से केवाईसी प्रक्रिया से गुजरना होगा। यदि आप आवश्यकतानुसार केवाईसी प्रक्रिया नहीं करते हैं, तो आपका वॉलेट बंद कर दिया जाएगा।
      3. आप एक वित्तीय वर्ष में इस खाते में INR 2,00,000 से अधिक जमा नहीं कर पाएंगे
    4. विविध:   
      1. वॉलेट में दिखाई गई शेष राशि पर आपको कोई ब्याज देय नहीं होगा।
      2. वॉलेट हस्तांतरणीय नहीं हैं।
      3. हम आपको जारी किए गए वॉलेट को किसी भी समय, किसी भी कारण से निलंबित/बंद कर सकते हैं, जिसमें निम्न शामिल हैं, लेकिन सीमित नहीं हैं:
        1. आरबीआई विनियमों/लागू कानून के किसी भी संदिग्ध उल्लंघन के लिए;
        2. इन शर्तों या गोपनीयता नीति के किसी भी उल्लंघन के लिए;
        3. आपके द्वारा प्रदान किए गए विवरण में किसी भी संदिग्ध विसंगति के लिए, केवाईसी करने के लिए आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी, या आपके द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेज या एफवाईपी खाता डेटा;
        4. संभावित धोखाधड़ी, तोड़फोड़, जानबूझकर विनाश, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा या किसी अन्य अप्रत्याशित घटना से निपटने के लिए;
        5. किसी आपात स्थिति या किसी तकनीकी कारणों से तकनीकी विफलता, संशोधन, उन्नयन, भिन्नता, स्थानांतरण, मरम्मत, और/या रखरखाव के कारण;
        6. किसी भी संचरण कमियों के कारण;
        7. यदि आपका वॉलेट जिस मोबाइल कनेक्शन से संबंधित है, वह काम नहीं कर रहा है; तथा
        8. यदि हम मानते हैं कि किसी अन्य वैध उद्देश्य के लिए समाप्ति/निलंबन आवश्यक है। 
  • वॉलेट शुल्क और वैधता
    1. आपके वॉलेट में किसी भी लेन-देन के लिए भुगतान करने के लिए उपयोग की जाने वाली कोई भी राशि स्वचालित रूप से आपके वॉलेट से डेबिट हो जाती है। हमारी जिम्मेदारी आपके वॉलेट को डेबिट करने और किसी भी व्यापारी को भुगतान करने तक सीमित है, जिसके साथ आप लेन-देन करते हैं। हम आपके द्वारा वॉलेट का उपयोग करके खरीदे गए किसी भी सामान या सेवाओं का समर्थन, प्रचार, चैंपियन या वारंट नहीं करते हैं।
    2. हमारे पास वॉलेट में लोड की गई किसी भी राशि या आपके वॉलेट का उपयोग करते समय आपके द्वारा खर्च/ट्रांसफर की गई किसी भी राशि पर शुल्क लगाने का अधिकार है। प्लेटफॉर्म के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि ये शुल्क क्या हैं। 
    3. हम आपके अनुरोध के अनुसार संसाधित लेनदेन के लिए देय राशियों के विरुद्ध वॉलेट में किसी भी शेष राशि को सेट करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।
  • वॉलेट की समाप्ति और शेष राशि की जब्ती
    1. आपको सूचित करने के बाद, एक वर्ष की लगातार अवधि के लिए बिना किसी वित्तीय लेनदेन वाले वॉलेट को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। हम सत्यापन और लागू ड्यू डिलिजेंस के बाद ऐसे वॉलेट को फिर से सक्रिय कर सकते हैं।
    2. हम भविष्य में (लागू कानून के अनुरूप) वॉलेट की समाप्ति और शेष राशि को जब्त करने के लिए एक नीति पेश करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। यदि हम ऐसा करते हैं, तो लागू कानून द्वारा अनिवार्य होने पर, हम ऐसी समाप्ति से पहले आपको सूचित करेंगे। 
  • रिफंड
    1. विफल/वापसी/अस्वीकृत/रद्द किए गए लेनदेन के मामले में धनवापसी आपके वॉलेट पर लागू की जाएगी, उस सीमा तक कि भुगतान शुरू में वॉलेट में डेबिट द्वारा किया गया था, भले ही इस तरह की वापसी का परिणाम वॉलेट की उस श्रेणी के लिए निर्धारित सीमा से अधिक हो। .
    2. यदि आप किसी अन्य आधार पर आपके वॉलेट से डेबिट की गई राशि पर धनवापसी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया हमें support@Fypmoney.in पर ईमेल करें और परिस्थितियों और अनुरोध के अपने कारण की व्याख्या करें।
    3. यदि आपका अनुरोध मान्य है, तो हम अनुरोध का सम्मान करने के लिए उचित प्रयास करेंगे और लागू कानूनों के अधीन आपके वॉलेट में विचाराधीन राशि वापस कर देंगे।
    4. यदि हमारे सिस्टम में किसी तकनीकी समस्या या किसी लेन-देन में कोई संदिग्ध गतिविधि पाई जाती है, तो उन लेन-देनों के लिए धनवापसी अनुरोधों पर विचार नहीं किया जा सकता है, जो हमारे सिस्टम में किसी तकनीकी समस्या या किसी संदिग्ध गतिविधि के कारण संसाधित होते हैं। 
    5. हम आपके धनवापसी अनुरोधों का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे। हालांकि, हम किसी भी देरी के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे जो हमारे नियंत्रण से बाहर हैं या व्यापारियों जैसे तीसरे पक्ष के कारण हैं, जिन पर हम आपके धनवापसी अनुरोधों को संसाधित करने के लिए भरोसा करते हैं। कृपया ध्यान दें कि हम धनवापसी अनुरोधों के प्रसंस्करण के लिए कोई दायित्व नहीं लेते हैं।
  • शुल्क-वापसी
    1. आपको बैंक की नीति के अनुसार चार्जबैक अनुरोध शुरू करने का अधिकार है। कृपया ध्यान दें कि चार्जबैक अनुरोधों को संसाधित करने में FYP की कोई भूमिका नहीं है और इसे केवल बैंक द्वारा संसाधित किया जाता है। 
    2. हम शुल्कवापसी अनुरोध के अनुसरण में आपके खाते और लेन-देन इतिहास की समीक्षा करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं, ताकि किसी भी धोखाधड़ी की घटना को निर्धारित करने सहित शुल्कवापसी अनुरोध की सत्यता का निर्धारण किया जा सके। यदि हमारे पास यह मानने का कोई कारण है कि आपके वॉलेट पर धोखाधड़ी की गतिविधि हुई है, तो हम आपके वॉलेट को तत्काल प्रभाव से समाप्त करने, ब्लॉक करने या निलंबित करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। इस संबंध में आपका हमारे खिलाफ कोई दावा नहीं होगा।
  • खाते में शेष राशि
    1. इसे भेजने या खर्च करने में सक्षम होने के लिए आपके वॉलेट में पैसा होना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो हमें उस लेन-देन को होने से रोकना होगा। आपके खाते में ऋणात्मक शेष नहीं हो सकता है या ओवरड्राफ्ट भी नहीं हो सकता है।
  • प्लेटफार्म का अनधिकृत उपयोग
    1. हमें एक बार बताएं कि क्या आपको लगता है कि आपके वॉलेट खाते या एफवाईपी खाते को आपकी अनुमति के बिना एक्सेस किया गया है। अगर आपको लगता है कि ऐसा कुछ हुआ है, तो कृपया हमें support@Fypmoney.in पर ईमेल करें। हमारे पास हमारे प्लेटफ़ॉर्म के भीतर एक चैट सुविधा भी है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। जितनी जल्दी आप हमें उल्लंघन के बारे में बताएंगे, हम किसी भी नुकसान से बचने/न्यूनतम करने के लिए बेहतर रूप से सुसज्जित होंगे।
  • फीस
    1. हम अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए शुल्क ले सकते हैं, जो हम आपको प्लेटफॉर्म के माध्यम से बताएंगे, (किसी भी आवधिक संशोधन सहित)। उदाहरण के लिए, हम आपके वॉलेट खाते की सुविधाओं का लाभ उठाने या भौतिक कार्ड का उपयोग करने के लिए आपसे शुल्क ले सकते हैं। निश्चिंत रहें कि आपसे कुछ भी चार्ज करने से पहले हम आपको बता देंगे।
  • समापन
    1. हम अपने द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को किसी भी समय, किसी भी कारण से और बिना किसी अग्रिम सूचना के समाप्त कर सकते हैं। इसका मतलब है कि हम आपको कोई भी सेवा प्रदान करना बंद कर सकते हैं, या आपको सूचित किए बिना नई या अतिरिक्त सीमाएं लगा सकते हैं। हालांकि, जब कानून हमें किसी भी बदलाव के बारे में आपको अपडेट करने की आवश्यकता होगी, तो हम आपको हमेशा सूचित करेंगे।
  • गोपनीयता और डेटा सुरक्षा
    1. हमारी गोपनीयता नीति: आपकी जानकारी की गोपनीयता हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हमारी गोपनीयता नीति विस्तार से बताती है कि जब आप हमारी सेवाओं का उपयोग करते हैं तो हम आपके डेटा का प्रबंधन कैसे करते हैं। कृपया इस नीति की बारीकी से समीक्षा करें, क्योंकि आपको हमारी सेवाओं का उपयोग करने से पहले गोपनीयता नीति से सहमत होना चाहिए।
    2. तृतीय पक्ष पहुंच: हम और हमारे तृतीय-पक्ष सेवा प्रदाता हमारी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए आपकी वित्तीय और व्यक्तिगत जानकारी सहित आपके डेटा का उपयोग कर सकते हैं। हम और हमारे तीसरे पक्ष के सेवा प्रदाता विश्लेषणात्मक शोध करने, प्रदर्शन ट्रैकिंग या बेंचमार्किंग में संलग्न होने, या किसी भी उद्देश्य के लिए एकत्रित, अनाम शोध डेटा को प्रकाशित, वितरित या लाइसेंस देने के लिए अनाम, समग्र वित्तीय जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।
    3. हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आप समझते हैं कि इंटरनेट पर प्रसारण हमेशा सुरक्षित नहीं हो सकता। आप अपने मोबाइल डिवाइस, फोन नंबर, वन-टाइम पासवर्ड, लॉग-इन क्रेडेंशियल और हमारी सेवाओं तक पहुंचने के लिए उपयोग की जाने वाली किसी भी अन्य जानकारी की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं। यदि आप आवश्यक सुरक्षा उपाय नहीं करते हैं, तो आप अपने एफवाईपी खाते और वॉलेट खाते के अनधिकृत उपयोग से जुड़े किसी भी नुकसान के लिए, कानून द्वारा लगाई गई सीमाओं के भीतर जिम्मेदार होंगे।
  • केवाईसी सत्यापन
    1. अपना केवाईसी करना: आप हमें (और हमारे द्वारा नियुक्त किसी तीसरे पक्ष को) अपनी केवाईसी प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए अधिकृत करते हैं, जैसा कि समय-समय पर आवश्यक हो सकता है। इसमें आपसे कानून के तहत आवश्यक दस्तावेज के साथ-साथ अतिरिक्त जानकारी के लिए पूछना, या तीसरे पक्ष के डेटाबेस या अन्य स्रोतों के खिलाफ आपकी जानकारी की पुष्टि करना शामिल हो सकता है। यदि आप कानून के तहत निर्धारित केवाईसी आवश्यकताओं को पूरा करने से इनकार करते हैं, तो हमें सेवाओं के आपके उपयोग को अस्वीकार या सीमित करना पड़ सकता है। आपके बारे में सही और अद्यतन जानकारी का संग्रह, सत्यापन, ऑडिट और रखरखाव एक सतत प्रक्रिया है, इसलिए हम किसी भी समय, सभी प्रासंगिक और लागू केवाईसी आवश्यकताओं के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।
    2. केवाईसी कौन करेगा: केवाईसी सत्यापन (जहां लागू हो) करने के लिए, आप सहमत हैं और स्वीकार करते हैं कि हम तीसरे पक्ष के सेवा प्रदाता को संलग्न कर सकते हैं।
  • स्थानान्तरण करने में विफल रहने के लिए दायित्व हम उत्तरदायी नहीं होंगे, उदाहरण के लिए: 
    1. यदि, हमारी बिना किसी गलती के, आपके वॉलेट में लेन-देन के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं है या निकासी के लिए धन उपलब्ध नहीं है; 
    2. यदि कोई कंप्यूटर सिस्टम, एटीएम, या PoS टर्मिनल ठीक से काम नहीं कर रहा था और आपको लेन-देन शुरू करते समय समस्या के बारे में पता था; 
    3. यदि जिस एटीएम में आप लेन-देन कर रहे हैं, उसमें पर्याप्त नकदी नहीं है; 
    4. यदि कोई व्यापारी वॉलेट के माध्यम से किए गए भुगतान का सम्मान करने से इनकार करता है;
    5. यदि हमारे नियंत्रण से बाहर की परिस्थितियाँ (जिसमें आग, बाढ़, आतंकवादी हमला या राष्ट्रीय आपातकाल शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं) हमारे द्वारा बरती गई उचित सावधानियों के बावजूद लेन-देन को रोकती हैं; 
    6. यदि आप किसी ऐसे भौतिक कार्ड का उपयोग करने का प्रयास करते हैं जिसे ठीक से सक्रिय नहीं किया गया है; या
    7. यदि भौतिक कार्ड के खो जाने या चोरी होने की सूचना दी गई है, हमारे द्वारा निलंबित कर दिया गया है, या हमारे पास यह मानने का कारण है कि लेनदेन आपके द्वारा अधिकृत नहीं है।
  • तीसरे पक्ष के खुलासे
    1. We may disclose the information you provide us to third parties: (i) where it is necessary or helpful for completing a transaction; (ii) in order to comply with any law or to comply with requirements of any government agency or court orders; (iii) to service providers who administer the Wallet or perform data processing, records management, collections, and other similar services for us, in order that they may perform those services; (iv) in order to prevent, investigate or report possible illegal activity; (v) in order to issue authorizations for transactions; and (vi) as otherwise permitted by law. Please see our Privacy Policy for further details.
    2. FYP may (from time to time) allow third party service providers to offer their users the ability to log-in to their websites/mobile applications through the FYP Account log-in credentials. Parents must ensure that they: (i) have permitted the use of the FYP Account log-in credentials to access such third party websites/applications and; (ii) monitor the use of such third party services by Minors. FYP does not endorse these third party websites and applications that allow you to sign in with FYP Account log-in credentials, and takes no responsibility for them.
  • हानि से सुरक्षा
    1. आप हमें, हमारे सहयोगियों, अधिकारियों, निदेशकों, एजेंटों और कर्मचारियों को किसी भी और सभी शिकायतों, मांगों, दावों, नुकसान, नुकसान, लागत, देनदारियों और खर्चों, वकील की फीस सहित, के खिलाफ क्षतिपूर्ति, बचाव और हानिरहित रखने के लिए सहमत हैं। (i) प्लेटफ़ॉर्म और/या सेवाओं तक आपकी पहुँच या उपयोग; (ii) आपके द्वारा इन शर्तों और गोपनीयता नीति का उल्लंघन, (iii) आपके द्वारा प्लेटफ़ॉर्म और/या सेवाओं का अनुचित उपयोग; या (iv) आपके द्वारा किसी लागू कानून या तीसरे पक्ष के अधिकारों का उल्लंघन।
  • वारंटियों का अस्वीकरण
    1. हम प्लेटफ़ॉर्म और/या सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए उचित प्रयास करते हैं, लेकिन हम इसके बारे में कोई प्रतिनिधित्व या वारंटी नहीं देते हैं, जिसमें लेनदेन प्रसंस्करण पूरा करने के लिए आवश्यक समय भी शामिल है क्योंकि यह हमारे नियंत्रण से बाहर कई कारकों पर निर्भर है।
    2. प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से FYP केवल आपको अपने वॉलेट तक पहुँच प्राप्त करने में मदद करता है। FYP किसी भी अन्य तृतीय पक्ष सेवा प्रदाताओं के कृत्यों या चूक के परिणामस्वरूप होने वाले किसी भी नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं है। 
    3. प्लेटफ़ॉर्म और सेवाएं बिना किसी प्रतिनिधित्व या वारंटी के "जैसा है" के आधार पर प्रदान की जाती हैं, अन्यथा लिखित रूप में निर्दिष्ट किए बिना व्यक्त या निहित हैं। हम सेवाओं या प्लेटफ़ॉर्म की गुणवत्ता की गारंटी नहीं देते हैं, जिसमें इसके निर्बाध, समय पर, सुरक्षित या त्रुटि-मुक्त प्रावधान, किसी भी डिवाइस पर निरंतर संगतता, या किसी भी त्रुटि के सुधार शामिल हैं। किसी भी घटना में हम या हमारे किसी भी सहयोगी, उत्तराधिकारी, और असाइन किए गए, और उनके प्रत्येक संबंधित निवेशक, निदेशक, अधिकारी, कर्मचारी या एजेंट किसी भी विशेष, आकस्मिक, दंडात्मक, प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष या परिणामी नुकसान या नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे। किसी अन्य उपयोगकर्ता द्वारा शर्तों के उल्लंघन या किसी भी सेवा या प्लेटफ़ॉर्म के उपयोग, या उस पर निर्भरता से उत्पन्न होने का परिणाम। 
  • दायित्व की सीमा
    1. आप सहमत हैं कि सेवाओं का उपयोग और उपयोग आपके अपने जोखिम पर है। कानून द्वारा आवश्यक के अलावा, आप सहमत हैं कि एफवाईपी सेवाओं के आपके उपयोग से उत्पन्न होने वाले किसी भी नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा, जिसे वकील और अदालतें अक्सर प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, आकस्मिक, विशेष, परिणामी या अनुकरणीय नुकसान कहते हैं, जिसमें नुकसान के लिए नुकसान भी शामिल है। लाभ, सद्भावना, उपयोग, डेटा या अन्य अमूर्त नुकसान, भले ही हमने आपको इस तरह के नुकसान की संभावना की सलाह दी हो।
    2. इस घटना में यहां निहित किसी भी बहिष्करण को किसी भी कारण से अमान्य माना जाता है और हम या हमारी कोई भी संबद्ध संस्था, अधिकारी, निदेशक या कर्मचारी नुकसान या क्षति के लिए उत्तरदायी हो जाते हैं, तो ऐसी कोई भी देयता INR 5000 तक सीमित होगी।
  • आप पर दायित्व और प्रतिबंध
    1. हमारे प्लेटफॉर्म को कोई स्केलिंग या खतरे में नहीं डालना: आप हमारे प्लेटफॉर्म और हमारे तकनीकी वितरण प्रणाली के गैर-सार्वजनिक क्षेत्रों में हस्तक्षेप या उपयोग नहीं करने के लिए सहमत हैं। आप किसी भी ट्रोजन, वायरस, किसी भी अन्य दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर, किसी भी बॉट का परिचय नहीं देंगे या किसी भी उपयोगकर्ता जानकारी के लिए हमारे प्लेटफ़ॉर्म को स्क्रैप नहीं करेंगे। इसके अतिरिक्त, आप हमारे द्वारा लागू किए गए किसी भी सिस्टम, सुरक्षा या प्रमाणीकरण उपायों की भेद्यता की जांच, स्कैन या परीक्षण नहीं करेंगे। यदि आप हमारे तकनीकी डिजाइन और संरचना के साथ छेड़छाड़ करते हैं या छेड़छाड़ करने का प्रयास करते हैं, तो हम आपके एफवाईपी खाते को समाप्त कर सकते हैं। हम आगे ऐसी कार्रवाइयों की रिपोर्ट उपयुक्त कानून प्रवर्तन अधिकारियों को दे सकते हैं और कानूनी कार्रवाई शुरू कर सकते हैं।
    2. कोई व्यावसायिक उपयोग नहीं: आप सेवाओं का उपयोग केवल अपने वैध और व्यक्तिगत उपयोग के लिए करेंगे।
    3. कोई अवैध उपयोग नहीं: आप धोखाधड़ी, गबन, मनी लॉन्ड्रिंग या किसी अन्य गैरकानूनी और/या अवैध उद्देश्यों के लिए प्लेटफॉर्म या सेवाओं का उपयोग नहीं करेंगे। 
    4. सही जानकारी प्रदान करने का कर्तव्य: आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी का उपयोग हमारे और बैंक द्वारा आपकी पात्रता और आपके वॉलेट के निरंतर उपयोग को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा हमें प्रदान की जाने वाली सभी जानकारी सत्य, पूर्ण, भ्रामक नहीं है और आपके द्वारा नियमित रूप से अपडेट की जाती है। अगर इस जानकारी का पूरा या कोई हिस्सा गलत, अधूरा या भ्रामक है, तो यह इन शर्तों का उल्लंघन और कानून का उल्लंघन होगा। हम आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने के लिए उपयुक्त अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप ऐसा कुछ भी नहीं करते हैं जो आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी को बाद की तारीख में गलत, अपूर्ण या भ्रामक बना दे। यदि आप पाते हैं कि प्रदान की गई कोई भी जानकारी गलत, अधूरी या भ्रामक है, तो कृपया हमारे शिकायत अधिकारी (नीचे दिए गए विवरण) को तुरंत लिखें।
    5. संगतता सुनिश्चित करें और अपडेट रखें: आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जब भी हम प्लेटफॉर्म के नए संस्करण जारी करते हैं, तो आप उसे अपडेट करते रहें। ऐसा करने में विफल रहने पर आप प्लेटफ़ॉर्म और हमारी सेवाओं का उपयोग करने में अक्षम हो सकते हैं।
  • अप्रत्याशित घटना
    1. पूर्वगामी को सीमित किए बिना, किसी भी परिस्थिति में हमें सेवाओं के प्रावधान में कमी के कारण किसी भी क्षति या हानि के लिए उत्तरदायी नहीं ठहराया जाएगा, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हमारे उचित नियंत्रण से परे प्रकृति, बलों या कारणों से उत्पन्न होता है, जिसमें बिना किसी सीमा के, इंटरनेट विफलता, कंप्यूटर उपकरण विफलता, दूरसंचार उपकरण विफलता, या कोई अन्य सरकारी नियम, बाढ़, तूफान, बिजली की विफलता, नागरिक गड़बड़ी, दंगे।
  • बौद्धिक संपदा
    1. प्लेटफ़ॉर्म पर सभी सामग्री, जिसमें सभी चित्र, चित्र, ग्राफिक्स, वीडियो क्लिप, टेक्स्ट, रिपोर्ट, ट्रेडमार्क, साथ ही प्लेटफ़ॉर्म का अंतर्निहित कोड ("प्लेटफ़ॉर्म सामग्री") शामिल है, हमारी बौद्धिक संपदा (हाँ की) का गठन करती है। या एफवाईपी जैसा भी मामला हो)।
    2. हम आपको प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँचने के लिए एक सीमित, गैर-हस्तांतरणीय, गैर-उप-लाइसेंस योग्य और रद्द करने योग्य लाइसेंस देते हैं, केवल आपकी व्यक्तिगत, वैध आवश्यकताओं के लिए प्लेटफ़ॉर्म की सुविधाओं का लाभ उठाते हैं। आप हमारी पूर्व लिखित अनुमति के बिना, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, प्लेटफ़ॉर्म सामग्री, सुविधाओं या सुविधाओं की नकल करने, वितरित करने, व्युत्पन्न कार्यों को बनाने, प्रदर्शित करने या व्यावसायिक रूप से शोषण करने के हकदार नहीं हैं।
  • शासी कानून और मध्यस्थता
    1. ये शर्तें और इससे संबंधित कोई भी कार्रवाई लागू कानून द्वारा शासित होगी। इन शर्तों और/या प्लेटफ़ॉर्म, या सेवाओं (सामूहिक रूप से, "विवाद") से उत्पन्न या संबंधित कोई भी विवाद गुरुग्राम स्थित न्यायालयों के अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा।
    2. किसी भी और सभी विवादों को संदर्भित किया जाएगा और अंत में मध्यस्थता द्वारा हल किया जाएगा, मध्यस्थता और सुलह अधिनियम, 1996 के प्रावधानों के अनुसार आयोजित किया जाएगा, जिसमें कोई संशोधन या संशोधन शामिल है। मध्यस्थ न्यायाधिकरण में FYP द्वारा नियुक्त एकमात्र मध्यस्थ शामिल होगा। मध्यस्थता का स्थान और स्थान गुरुग्राम होगा। मध्यस्थ का निर्णय और निर्णय अंतिम और सभी पक्षों के लिए बाध्यकारी होगा। मध्यस्थता कार्यवाही की भाषा अंग्रेजी होगी। प्रत्येक पक्ष मध्यस्थ कार्यवाही के संबंध में अपने स्वयं के खर्च और लागत वहन करेगा, जब तक कि अन्यथा पुरस्कार में न कहा गया हो.
  • ऑप्ट-आउट अनुरोध
    1. यदि आप हमारे प्लेटफॉर्म और सेवाओं का उपयोग जारी नहीं रखना चाहते हैं और अपने एफवाईपी खाते को निष्क्रिय करना चाहते हैं, और/या मेलिंग सूचियों से सदस्यता समाप्त करना चाहते हैं, या आप इन शर्तों के किसी भी प्रावधान से सहमत नहीं हैं और हमारी प्राप्त करने से ऑप्ट आउट करना चाहते हैं सेवाएं, कृपया हमसे support@Fypmoney.in पर संपर्क करें। हालांकि, परिवार को निष्क्रिय करने के अनुरोध केवल तभी स्वीकार किए जा सकते हैं जब परिवार के माता-पिता द्वारा सूचित किया जाए।
  • इलेक्ट्रॉनिक संचार
    1. हमारे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके, आप इलेक्ट्रॉनिक रूप से हमसे संचार प्राप्त करने की सहमति देते हैं। हम आपसे ईमेल, पुश नोटिफिकेशन (प्लेटफॉर्म पर) और एसएमएस द्वारा संवाद कर सकते हैं। आप सहमत हैं कि सभी इलेक्ट्रॉनिक समझौते, नोटिस, प्रकटीकरण और अन्य संचार लागू कानून के तहत किसी भी आवश्यकता को पूरा करते हैं और ऐसे संचार लिखित रूप में होते हैं। कृपया हमें बताएं कि क्या आपके द्वारा हमारे साथ साझा की जाने वाली जानकारी (आपके ईमेल पते और अन्य संपर्क विवरण सहित) में परिवर्तन होता है। आपको हमारे ईमेल उस ईमेल पते पर भेजे जाएंगे जो आपने हमें पिछली बार प्रदान किया था, अर्थात यदि आपने अपना ईमेल पता प्लेटफॉर्म के माध्यम से हमारे साथ साझा किया है। हमारे ईमेल पते के आउटबॉक्स से भेजे जाने के बाद हम मान लेंगे कि आपको ईमेल प्राप्त हो गया है।
  • नियामक परिवर्तन
    1. आप समझते हैं और सहमत हैं कि हमें किसी भी नियामक परिवर्तन के कारण सेवाओं के साथ-साथ प्लेटफ़ॉर्म को भी संशोधित करना पड़ सकता है। ऐसे मामले में, यदि आप प्लेटफ़ॉर्म या सेवाओं के सभी या किसी हिस्से का उपयोग करने में असमर्थ हो जाते हैं, तो हम किसी भी तरह से आपके प्रति उत्तरदायी नहीं होंगे।
  • तृतीय पक्ष सामग्री और विज्ञापन
    1. हम समय-समय पर आपके लाभ के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर तीसरे पक्ष के ऑफ़र, सेवाओं, उत्पादों और विज्ञापनों को प्रदर्शित कर सकते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि हम इन तृतीय पक्षों या उनके उत्पादों और सेवाओं का समर्थन करते हैं। यदि आप ऐसे तृतीय पक्षों के किसी भी उत्पाद या सेवाओं को स्वीकार करते हैं, तो ऐसी व्यवस्था पूरी तरह से आपके और तीसरे पक्ष के बीच होगी। हम ऐसे तृतीय पक्षों के ऐसे उत्पादों या सेवाओं के लिए किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं होंगे। 
  • ग्राहक सहायता और शिकायत निवारण
    1. अपने एफवाईपी खाते के उपयोग के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न या शिकायत का समाधान करने के लिए, कृपया हमारे शिकायत अधिकारी से संपर्क करें: कार्यालय समय: दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक। ईमेल पता: support@Fypmoney.in
    हालांकि, यदि आप वॉलेट खाते के अपने उपयोग के संबंध में शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो कृपया  यहां दी गई हां की ग्राहक शिकायत निवारण नीति देखें । यह नीति आपके वॉलेट खाते के संबंध में आपके लिए उपलब्ध शिकायत निवारण तंत्र को पकड़ती है। यह आपको बताएगा कि अपनी शिकायतों को कैसे बढ़ाया जाए और समाधान कैसे प्राप्त किया जाए। YES आपकी शिकायतों का पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से और लागू कानून के अनुसार व्यवहार करेगा।
  • सामान्य प्रावधान
    1. असाइनमेंट: आप किसी भी अधिकार या दायित्व को असाइन या स्थानांतरित नहीं करेंगे जो इन शर्तों के तहत आपको अर्जित किया गया है, और आपके द्वारा ऐसे अधिकारों और दायित्वों को असाइन करने या स्थानांतरित करने का कोई भी प्रयास, शून्य और शून्य होगा। हम किसी भी अधिकार या दायित्वों को असाइन या स्थानांतरित कर सकते हैं जो हमारे पक्ष में, हमारे विवेकाधिकार पर, बिना किसी प्रतिबंध के अर्जित हुए हैं।
    2. छूट: जब तक अन्यथा स्पष्ट रूप से न कहा गया हो, इन शर्तों और/या प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध अन्य नीतियों से उत्पन्न होने वाले किसी भी अधिकार/उपचार का प्रयोग करने में कोई देरी या विफलता, अधिकारों या उपायों की छूट का गठन नहीं करेगी और किसी भी एकल/आंशिक अभ्यास का गठन नहीं करेगी। अधिकार या उपचार, इसके तहत, हमारे द्वारा अधिकारों/उपचारों के किसी और प्रयोग को रोकेंगे।
    3. उत्तरजीविता: आप स्वीकार करते हैं कि आपके अभ्यावेदन, उपक्रम, और वारंटी और क्षतिपूर्ति, दायित्व की सीमा, शासी कानून और मध्यस्थता से संबंधित खंड समय के प्रवाह और इन शर्तों की समाप्ति से बचे रहेंगे।
    4. पृथक्करणीयता: यदि इन शर्तों के किसी भी प्रावधान को अवैध या अप्रवर्तनीय माना जाता है, तो इसमें निहित शेष प्रावधानों की वैधता, वैधता और प्रवर्तनीयता किसी भी तरह से प्रभावित या प्रभावित नहीं होगी। इस तरह के किसी भी प्रावधान को अमान्य, अवैध या अप्रवर्तनीय माना जाएगा, समान आयात के प्रावधान द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा जो लागू कानून के तहत अनुमत सीमा तक पार्टियों के मूल इरादे को दर्शाता है।